जी-20 शिखर सम्मेलन 2023 के केंद्र में भारत एवं इसका भविष्य में प्रभाव

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
जी-20 शिखर सम्मेलन 2023 के केंद्र में भारत एवं इसका भविष्य में प्रभाव

जी-20 शिखर सम्मेलन 2023 के केंद्र में भारत एवं इसका भविष्य में प्रभाव

चूंकि दुनिया की नजर 2023 G-20 शिखर सम्मेलन के मेजबान भारत की ओर है, यह देश और वैश्विक समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। जी-20 शिखर सम्मेलन, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का एक मंच, केवल नेताओं का जमावड़ा नहीं है बल्कि परिवर्तन और प्रगति के लिए एक उत्प्रेरक है। भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन के महत्व, इसके भविष्य के लाभों और इस महत्वपूर्ण बैठक के दौरान देशों को एकजुट करने वाले साझा लक्ष्यों पर दृष्टि डालना भी आवश्यक है।

भारत: एक उभरती हुई आर्थिक शक्ति

जी-20 शिखर सम्मेलन के मेजबान के रूप में भारत का चयन एक अवसर है कि वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते प्रभाव को सिद्ध करने का है। पिछले कुछ दशकों में, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में उभरा है, जो लगातार वैश्विक विकास दर को पीछे छोड़ रहा है। बढ़ते मध्यम वर्ग, जीवंत उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र और नवाचार के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, भारत की आर्थिक शक्ति को नजरअंदाज करना असंभव है।

जी-20: सहयोग के लिए एक मंच

जी-20 शिखर सम्मेलन सिर्फ आर्थिक चर्चाओं का मंच नहीं है; यह एक ऐसा मंच है जहां राष्ट्र गंभीर वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए एक साथ आते हैं।

इस वर्ष का शिखर सम्मेलन, जिसका विषय "लचीले और टिकाऊ भविष्य का निर्माण" है, जलवायु परिवर्तन से लेकर चल रही महामारी तक, बहुमुखी संकटों का सामना करने में सहयोग की तात्कालिकता को रेखांकित करता है।

भारत के लिए भविष्य के लाभ

जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत को कई दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है:

1. आर्थिक विकास: मेजबान राष्ट्र के रूप में भारत की स्थिति बढ़े हुए निवेश, पर्यटन और व्यापार के माध्यम से इसकी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देगी। यह एक निवेश गंतव्य के रूप में भारत की स्थिरता और आकर्षण के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

2. राजनयिक प्रभाव: भारत वैश्विक एजेंडे को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके नेताओं को राजनयिक संबंध बनाने और विश्व मंच पर अपने हितों को आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा।

3. सतत विकास: लचीलेपन और स्थिरता पर शिखर सम्मेलन का फोकस नवीकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास के प्रति भारत की प्रतिबद्धता के साथ संरेखित है। यह जलवायु परिवर्तन से निपटने और हरित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के वैश्विक प्रयासों से सीख सकता है और उनमें योगदान दे सकता है।

4. समावेशी विकास: भारत के नेता समावेशी विकास का समर्थन कर सकते हैं और गरीबी, असमानता और सामाजिक विकास को संबोधित करने में अपने अनुभव अन्य सदस्य देशों के साथ साझा कर सकते हैं।

जी-20 के लिए साझा लक्ष्य

जी-20 शिखर सम्मेलन उन देशों को एक साथ लाता है जो सामूहिक रूप से दुनिया की 80% से अधिक जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस शिखर सम्मेलन के दौरान निर्धारित लक्ष्य दुनिया भर में गूंजेंगे। कुछ प्रमुख उद्देश्यों में शामिल हैं:

1. महामारी से उबरना: चल रही महामारी से निपटने के प्रयासों का समन्वय करना, समान टीका वितरण सुनिश्चित करना और भविष्य के संकटों को रोकने के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को मजबूत करना।

2. जलवायु कार्रवाई: निम्न-कार्बन अर्थव्यवस्था में संक्रमण को तेज करना, महत्वाकांक्षी उत्सर्जन कटौती लक्ष्य निर्धारित करना और जलवायु अनुकूलन और शमन के लिए धन जुटाना।

3. डिजिटल परिवर्तन: डिजिटल समावेशिता को बढ़ावा देना, उभरती प्रौद्योगिकियों को विनियमित करना और तेजी से परस्पर जुड़ी दुनिया में डेटा गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करना।

4. आर्थिक लचीलापन: वैश्विक वित्तीय प्रणालियों को मजबूत करना, व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना और आय असमानता को संबोधित करना।

एक वैश्विक जिम्मेदारी

भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन सिर्फ देश की प्रगति के बारे में नहीं है; यह सभी के लिए बेहतर भविष्य को आकार देने के लिए दुनिया के एक साथ आने के बारे में है। परस्पर निर्भरता के युग में, कोई भी राष्ट्र अकेले वैश्विक चुनौतियों से नहीं निपट सकता। मेजबान के रूप में भारत के पास उदाहरण के तौर पर नेतृत्व करने और हमारे समय के महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए अन्य देशों के साथ सहयोग करने का एक अनूठा अवसर है।

हम भारत के लोग इस शिखर सम्मेलन के ऐतिहासिक महत्व और दुनिया को बदलने की इसकी क्षमता को पहचानते हैं। हम सभी भाग लेने वाले देशों के नेताओं से इस अवसर पर आगे बढ़ने, मतभेदों को दूर करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए अधिक लचीले, टिकाऊ और न्यायसंगत भविष्य की दिशा में काम करने का आग्रह करते हैं। दुनिया देख रही है और जब हम आम भलाई के लिए एकजुट होते हैं तो संभावनाएं असीमित होती हैं।

Share it