केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के सतत प्रयासों से ग्वालियर रेलवे हॉकी स्टेडियम में बिछाया गया एस्ट्रोटर्फ

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के सतत प्रयासों से ग्वालियर रेलवे हॉकी स्टेडियम में बिछाया गया एस्ट्रोटर्फ

अब लोको पर ग्वालियर का प्रसिद्ध रेलवे हॉकी स्टेडियम अपने एस्ट्रोटर्फ के साथ हॉकी के लिए पूरी तरह तैयार है

ज्ञात हो कि ग्वालियर सांसद के रूप में श्री तोमर ने तत्कालीन खेल मंत्री विजय गोयल के सामने यह मामला रखकर Lakshmibai National Institute of Physical Education, Gwalior (LNIPE ) के मंच से ग्वालियर को नया एस्ट्रोटर्फ बिछाने का उपहार दिलाने में कामयाबी हासिल की थी। उसके बाद ही इस स्टेडियम का कायाकल्प हो सका।

ग्वालियर को नया एस्ट्रोटर्फ मिलने के बाद आशा है कि अब जल्द ही यहाँ स्तरीय खेलों का आयोजन होगा और देश-दुनिया में ग्वालियर के रेलवे हॉकी स्टेडियम से निकलने वाले खिलाड़ी ग्वालियर सहित मध्यप्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर खेलों और खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं जुटाने और खेलों को बढ़ावा देने के लिए हमेशा प्रयारत रहे हैं।

यह भी देखें : 6 अगस्त को 2022 के "Sankalp Se Siddhi Awards" का आयोजन दिल्ली में हुआ

श्री तोमर ने दर्पण खेल संस्थान के मैदान को बेहतर बनाने से लेकर अपनी लोकसभा में खेल के मैदानों को उपयोगी बनाने और शहर के खिलाड़ियों के लिए अच्छी खेल सुविधाएं दिलाने और उनके प्रोत्साहन के लिए अनुकूल माहौल बनाने तक लगातार काम किया है। ग्वालियर के ऐतिहासिक रेलवे हॉकी स्टेडियम के खराब एस्ट्रोटर्फ का मुद्दा जब ग्वालियर के सांसद के रूप में उनके पास पहुंचा तो उन्होंने इसे सुधारने के प्रयास किए।

एक स्थानीय सांसद और कैबिनेट मंत्री के रूप में, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कैबिनेट सहयोगी एवं साथी तत्कालीन केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल को जब व्यक्तिगत अनुरोध के साथ ग्वालियर आमंत्रित किया था तो एक बात बहुत स्पष्ट थी कि उनका उद्देशा ग्वालियर में खेलों का विकास है। इसीलिए वह केंद्रीय खेल मंत्री से रेलवे हॉकी स्टेडियम को महत्वपूर्ण और उपयोगी उपहार दिलाना चाहते थे और ऐसा हुआ।

केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल 13 अप्रैल 2017 को Lakshmibai National University of Physical Education (LNUPE) में आयोजित स्थापना दिवस में भाग लेने आए थे, जब उन्होंने श्री तोमर के अनुरोध पर रेलवे हॉकी स्टेडियम को बेहतर बनाकर खिलाड़ियों को हॉकी खेलने के लिए नयी एस्ट्रोटर्फ बिछवाने की घोषणा की। जिसके बाद केंद्रीय खेल मंत्रालय और रेलवे के संयुक्त बजट से रेलवे हॉकी स्टेडियम का नवीनीकरण आरंभ किया। उसके बाद भी काम के मध्य आईं विभिन्न तकनीकी रुकावटों को भी केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने केंद्रीय कैबिनेट में अपने प्रभाव से इसे सुलझा लिया, जिसका परिणाम आज पूरा ग्वालियर देख रहा है।

यह भी देखें : दिल्ली झंडेवालान स्थित 150 साल पुरानी 'कायस्थ समाज' की धर्मशाला पर किसने और कैसे किया है कब्जा ?

अब लोको पर ग्वालियर का प्रसिद्ध रेलवे हॉकी स्टेडियम अपने एस्ट्रोटर्फ के साथ हॉकी के लिए पूरी तरह तैयार है। जल्द ही हॉकी खिलाड़ी यहाँ हॉकी स्टिक और गेंद पर करतब दिखाकर ग्वालियर और मध्य प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

ग्वालियर के खेल जगत के लिए यह भी खुशी की बात है कि यहां चार नाका प्रखंड में 100 करोड़ रुपये की लागत से दिव्यांग खेल स्टेडियम बनाया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बहुत ही संवेदनशीलता के साथ दिव्यांगजनों को यह उपहार देने का सार्थक प्रयास किया है, जिससे ग्वालियर में दिव्यांगजनों के लिए भी खेल गाँव का सपना साकार हो गया है।

Share it