IIMC काम करने के लिए निरंतर सीखने और जुनून का माहौल प्रदान करता है: राष्ट्रपति मुर्मू

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
President Draupadi Murmu inaugurated campus of IIMC in Aizawl.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रदेश की राजधानी आइजोल में भारतीय जनसंचार संस्थान के स्थायी परिसर का उद्घाटन किया

मिजोरम की यात्रा पर गईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रदेश की राजधानी आइजोल में भारतीय जनसंचार संस्थान के स्थायी परिसर का उद्घाटन किया। पूर्वोत्तर के छात्रों के लिए इस परिसर में संस्थान द्वारा डिजिटल मीडिया एवं अंग्रेजी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा स्तर के पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे।

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC), आइजोल के स्थायी परिसर का उद्घाटन करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। यह परिसर पूरे उत्तर पूर्व में मीडिया और जन संचार क्षेत्र में शिक्षा और प्रशिक्षण को बढ़ावा देगा।

उन्होंने कहा कि आईआईएमसी काम करने के लिए निरंतर सीखने और जुनून का माहौल प्रदान करता है और मीडिया और जन संचार के क्षेत्र में नए प्रयोगों को प्रोत्साहित करता है।

यह भी देखें : 6 अगस्त को 2022 के "Sankalp Se Siddhi Awards" का आयोजन दिल्ली में हुआ

IIMC के नॉर्थ ईस्ट कैंपस ने 2011 में मिजोरम यूनिवर्सिटी द्वारा उपलब्ध कराए गए एक अस्थायी भवन में काम करना शुरू किया था। नवनिर्मित परिसर का निर्माण कार्य 2015 में शुरू हुआ और 2019 में पूरा हुआ। इसकी कुल लागत 25 करोड़ रुपये है। 8 एकड़ भूमि पर निर्मित, परिसर में छात्रावास और स्टाफ क्वार्टर के साथ अलग प्रशासनिक और शैक्षणिक भवन हैं।

नई दिल्ली स्थित IIMC का मुख्य परिसर

नई दिल्ली स्थित IIMC का मुख्य परिसर

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें कि नई दिल्ली में मुख्य परिसर के साथ ही आईआईएमसी के ओडिशा में ढेंकनाल, मिजोरम में आइजोल, जम्मू-कश्मीर में जम्मू, केरल में कोट्टायम और महाराष्ट्र में अमरावती सहित अन्य पांच क्षेत्रीय परिसर हैं। आईआईएमसी ने देश में मीडिया शिक्षा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में इन 5 क्षेत्रीय परिसरों का विस्तार करते हुये इन्हें संस्थागत रूप प्रदान किया है।

यह भी देखें : दिल्ली - कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ते हुये 'नकली डॉक्टर ?' द्वारा मंदिर परिसर में आँखों के कैंप का आयोजन,

अपनी स्थापना के बाद से, परिसर अंग्रेजी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम की सुविधा प्रदान कर रहा है। इसके लिए अधिकांश छात्र भारत के अन्य हिस्सों और कुछ उत्तर-पूर्वी राज्यों से आते हैं। 2022-23 के सत्र से IIMC अपने दो अन्य परिसरों के साथ उत्तर पूर्वी परिसर में डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है। यह कोर्स डिजिटल मीडिया की सार्थकता एवं उसके महत्व को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है।

भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत एक प्रमुख पत्रकारिता संस्थान है। इसकी स्थापना 1965 में भारत और अन्य विकासशील देशों में मीडिया पेशेवरों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए की गई थी। उस समय से यह भारतीय सूचना सेवा के लिए एक प्रशिक्षण संस्थान के रूप में कार्य कर रहा है। इसके बाद पत्रकारों के लिए पाठ्यक्रम भी शुरू किए गए।

Share it