राजस्थान में 600 बच्चे कोरोना संक्रमित पाये गए: क्या ये तीसरी लहर की दस्तक है?

राजस्थान में 600 बच्चे कोरोना संक्रमित पाये गए: क्या ये तीसरी लहर की दस्तक है?

राजस्थान में 600 बच्चे कोरोना संक्रमित पाये गए: क्या ये तीसरी लहर की दस्तक है?

राजस्थान के 2 जिलों 'डूंगरपुर और दौसा' से डराने वाली खबर सामने आ रही है, वहाँ "600 बच्चे कोरोना संक्रमित" पाये गए हैं। सूत्रों के अनुसार अभी ये संख्या इससे अधिक भी हो सकती है। क्या राजस्थान में ये covid-19 की तीसरी लहर की दस्तक है?

अभी लोग Covid-19 की पहली/दूसरी लहर से ही बाहर नहीं आ पाये थे, कि हर तरफ कोरोना की तीसरी लहर की चर्चा ज़ोर-शोर से होने लगी है। इसी कारण लोगों में कोरोना की दूसरी लहर के साथ ही अब तीसरी लहर की चिंता और उसका डर साफ देखा जा रहा है।

विशेषज्ञों के अनुसार ये माना जा रहा है कि कोविड-19 की तीसरी लहर का सबसे ज्यादा असर छोटे बच्चों पर पड़ेगा। ऐसे में राजस्थान से आई ये खबर बहुत ही चिंताजनक है। राज्य के दो जिलों 'दौसा और डूंगरपुर' में 600 बच्चे कोरोना संक्रमित होने की खबर के बाद आशंका जताई जा रही है कि शायद संक्रमण की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है।

यह भी पढ़ें: महामारी के समय ''ऑक्सीजन कंसंटेटर की कालाबाजारी' को उचित ठहरा रहा है कोर्ट ?

डूंगरपुर में 12 मई से लेकर अब तक कुल 325 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इन कोरोना संक्रमित बच्चों में 62 बच्चे 0 से 12 साल की उम्र के हाँ एवं अन्य 12 से 18 साल की उम्र के हैं। डूंगरपुर जिले में पिछले कुछ दिनों में बच्चों में कोरोना के बढ़ते मामलों ने प्रशासन की नींद उड़ा दी है।

उधर राजस्थान के ही एक और जिले दौसा में भी बच्चों पर कोरोना का कहर जारी है। राजस्थान के इन दोनों जिलों में ही कोरोना संक्रमित बच्चों की संख्या 600 से ऊपर जा चुकी है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस समय राजस्थान में कोरोना ने सैकड़ों बच्चों को अपनी चपेट में ले लिया है! लेकिन सरकार के पास पूरे आनकड़े नहीं है या फिर आंकड़ों को छिपाया जा रहा है।

कोरोना संक्रमित पिता की मौत, उसकी दो बेटियाँ संक्रमित:

राजस्थान में दौसा के सिकराय अनुमंडल के एक गांव से कोरना जाँच में दो लड़कियां कोरोना संक्रमित पाई गईं, जिनकी उम्र 9 और 10 साल है। सूत्रों ने बताया कि ये दोनों बहनें हैं और इनके पिता कोविड पॉजिटिव थे। उनका निधन हो गया है। इसी तरह दौसा में एक दो साल का बच्चा कोरोना पॉजिटिव हो गया है।

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 'कालाबाजारी' मामले में मुख्य आरोपी 'नवनीत कालरा' गिरफ्तार

दोनों जिलों में लगभग 600 से अधिक बच्चे कोरोना संक्रमित :

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अकेले डूंगरपुर में 12 मई से 22 मई तक 18 साल से कम उम्र के 325 बच्चे संक्रमित पाये गए हैं। लगभग यही स्थिति दौसा की भी है, यहाँ में 1 मई से 21 मई के बीच 18 साल से कम उम्र के 341 बच्चे कोविड पॉजिटिव मिले हैं।

कलेक्टर ने नहीं माना इसे तीसरी लहर की दस्तक:

सुरेश कुमार ओला जो डूंगरपुर के कलेक्टर हैं, उनका कहना है कि उनके जिले में बच्चों में कोरोना संक्रमण बिल्कुल सामान्य सी बात है। क्योंकि माता-पिता कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं इसलिए बच्चे भी कोरोना संक्रमित हैं या हो सकते हैं, हालांकि इनकी संख्या कम है। लेकिन वहीं जिला सीएमओ खुद कलेक्टर की बातों को खारिज करते दिखाई देते हैं। डूंगरपुर के सीएमओ राजेश शर्मा का कहना है कि पिछले 10 दिनों में ढाई सौ से ज्यादा बच्चे कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि अभी तक कोविड-19 संक्रामण से किसी बच्चे की मौत की कोई खबर नहीं है।

Share it