राष्ट्रपति कोविंद ने संसद द्वारा पारित तीनों कृषि विधेयकों को मंजूरी दी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
राष्ट्रपति कोविंद ने संसद द्वारा पारित तीनों कृषि विधेयकों को मंजूरी दी

कृषि बिलों के खिलाफ विपक्षी दलों एवं किसानों के मुखर विरोध जारी रखने के बावजूद, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने संसद द्वारा पारित तीनों कृषि विधेयकों को मंजूरी दी

कृषि बिलों के खिलाफ विपक्षी दलों एवं किसानों के मुखर विरोध जारी रखने के बावजूद, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने संसद द्वारा पारित तीनों कृषि विधेयकों को मंजूरी दी। ये तीन बिल किसान मूल्य व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020, मूल्य आश्वासन और फार्म सेवा विधेयक, 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020 पर किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौते हैं।


राष्ट्रपति कोविंद का अनुमोदन ठीक उस समय आया है जब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सबसे पुराने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) ने तीनों कृषि बिलों के विरोध में एनडीए से स्वयं को अलग कर लिया था। सभी जानते हैं कि इस समय NDA में एक मात्र अकाली दल ही था जो भाजपा का सबसे पुराना सहयोगी था, एसएडी और भाजपा 1996 के बाद से सहयोगी थे, जब दोनों ने 1997 के पंजाब विधानसभा चुनावों से पहले चुनाव पूर्व गठबंधन किया था उसके बाद दोनों ही दल पंजाब और केंद्र में कई शर्तों पर सत्ता की साझेदारी कर चुके हैं।

जहाँ एक तरफ केंद्र सरकार ने कहा है कि ये ऐतिहासिक कानून किसानों को आत्मनिर्भर बनाएंगे, वहीं एक दर्जन से अधिक विपक्षी दलों ने संसदीय मानदंडों के "पूर्ण अवहेलना" में "असंवैधानिक रूप से" पारित होने का आरोप लगाते हुए राष्ट्रपति कोविंद से आग्रह किया कि वे विवादास्पद बिलों पर हस्ताक्षर न करें।

मोदी सरकार का कहना है, "किसानों का उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक-2020" किसानों को अधिसूचित APMC बाजार यार्ड (मंडियों) के बाहर अपनी उपज बेचने के लिए स्वतंत्रता देने का प्रयास करता है इसका उद्देश्य प्रतिस्पर्धी वैकल्पिक ट्रेडिंग चैनलों के माध्यम से पारिश्रमिक की कीमतों को सुविधाजनक बनाना है।

"मूल्य आश्वासन और फार्म सेवा विधेयक-2020" का किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता, किसानों को भविष्य की कृषि उपज को एक पूर्व-सहमत कीमत पर बिक्री के लिए कृषि व्यवसायी फर्मों, प्रोसेसर, थोक विक्रेताओं, निर्यातकों या बड़े खुदरा विक्रेताओं के साथ एक अनुबंध में प्रवेश करने का अधिकार देता है और "आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020" आवश्यक वस्तुओं की सूची से अनाज, दालों, तिलहन, प्याज, और आलू जैसी वस्तुओं को हटाने का प्रयास करता है और स्टॉक होल्डिंग सीमा के लागू होने से दूर करेगा।


Share it