पतंजलि ने Covid-19 के उपचार हेतु आयुर्वेदिक दवा किट "कोरोनिल" लॉन्च किया

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
पतंजलि ने Covid-19 के उपचार हेतु आयुर्वेदिक दवा किट कोरोनिल लॉन्च कियापतंजलि ने Covid-19 के उपचार हेतु आयुर्वेदिक दवा किट "कोरोनिल" लॉन्च किया

रामदेव की पतंजलि ने मंगलवार 23 जून को कोरोनावायरस के आयुर्वेदिक उपचार के रूप में एक आयुर्वेदिक दवा किट "कोरोनिल एंड स्वसारी" लॉन्च किया, दावा किया गया है कि यह दवा 3-14 दिनों में वायरस का इलाज करने के लिए 100 प्रतिशत काम करती है और "रोगियों पर नैदानिक परीक्षणों के दौरान 100 प्रतिशत अनुकूल परिणाम" दिखा सकती है, हालांकि दुनिया भर के वैज्ञानिक वायरस का इलाज खोजने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं।

पतंजलि के संस्थापक, योग शिक्षक रामदेव ने कहा, "कोरोनिल और स्वसारी" नाम की दवाएं देश भर में 280 रोगियों पर शोध और परीक्षण के आधार पर विकसित की गईं।

"पूरा देश और दुनिया कोरोना के लिए दवा या वैक्सीन का इंतजार कर रहे थे। हमें यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि पतंजलि रिसर्च सेंटर और NIMS के संयुक्त प्रयासों से पहला आयुर्वेदिक, चिकित्सकीय नियंत्रित परीक्षण-आधारित साक्ष्य और शोध-आधारित दवा तैयार की गई है।, समाचार एजेंसी ANI द्वारा रामदेव के हवाले से कहा गया।

उन्होंने दावा किया "हम आज COVID दवाएँ कोरोनिल और स्वसारी लॉन्च कर रहे हैं। हमने इनमें से दो परीक्षण किए, पहला नैदानिक नियंत्रित अध्ययन, जो दिल्ली, अहमदाबाद में कई अन्य शहरों में हुआ। इसके तहत 280 रोगियों को शामिल किया गया और 100 प्रतिशत लोग ठीक हुए। इसमें हम कोरोना और उसकी जटिलताओं को नियंत्रित करने में सक्षम थे। इसके बाद सभी महत्वपूर्ण नैदानिक नियंत्रण परीक्षण किए गए,।" अपनी इस परियोजना में पतंजलि ने "नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज" (NIMS) विश्वविद्यालय, जयपुर का भी सहयोग लिया।

COVID-19 के लिए किसी भी वैकल्पिक इलाज का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, यहां तक कि कई देशों द्वारा टीकों का परीक्षण किया जा रहा है।

पतंजलि के लॉन्च इवेंट में, उन्होंने दवा के लिए वायरस से संक्रमित 100 लोगों का परीक्षण करने का दावा किया। रामदेव ने बताया कि 100 में से 4 ने सहमति वापस ले ली, और 1 रोगी का विवरण परीक्षणों में खो गया और इसलिए उन्होंने 95 लोगों पर दवा का प्रभावी परीक्षण किया।

रामदेव ने दावा किया कि "NIMS, जयपुर की मदद से 95 रोगियों पर नैदानिक नियंत्रण अध्ययन किया गया। सबसे बड़ी बात यह है कि तीन दिनों के भीतर 69 प्रतिशत रोगी ठीक हो गए और उनकी Corona जाँच पॉज़िटिव से नेगेटिव हो गए और सात दिनों के भीतर 100% रोगी ठीक हो गए। उन्होंने कहा कि मरीजों पर दवा के परीक्षण के लिए आवश्यक मंजूरी सक्षम अधिकारियों से ली गई थी।

उन्होंने डायरेक्टर, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, (NIMS) यूनिवर्सिटी, जयपुर, डॉ बलबीर सिंह तोमर और अन्य सभी डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को दवा बनाने में मदद के लिए धन्यवाद दिया।

Covid-19 के इलाज पर पतंजलि की दवा की प्रभावशीलता का किसी भी स्वतंत्र चिकित्सा निकाय द्वारा अभी तक पुष्टि नहीं की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में कहा था कि अनेक देशों में दवा/बैक्सीन को लेकर कई परीक्षण चल रहे हैं, लेकिन अभी तक ऐसा कोई सबूत/दावा नहीं है कि कोई भी दवा CoronaVirus को ठीक कर सकती है या रोक सकती है। संगठन ने कहा था कि यह COVID-19 के इलाज के लिए दवाओं के विकास और मूल्यांकन के प्रयासों का अवलोकन कर रहा है।

यह एक दवा के प्रामाणिक परीक्षण करने के लिए एक बहुत ही छोटा नमूना है, और हमें परीक्षणों की प्रकृति के बारे में कोई जानकारी नहीं है - क्या वे एच्छिक थे? यदि हां, तो कितने परीक्षण किए गए? दवा पहले से ही नैदानिक चरण तक कैसे पहुंची?

रामदेव ने कहा कि यह "पहला आयुर्वेदिक चिकित्सीय नियंत्रित परीक्षण था।" उन्होंने रोगियों को कैसे चुना, इसके बारे में कुछ और जानकारी प्रदान की - हालाँकि इसका कोई विवरण नहीं दिया गया। कोई गंभीर रूप से गंभीर रोगी, एक से अधिक बीमारी वाले रोगियों, तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम वाले रोगियों या गंभीर रूप से रोगग्रस्त रोगियों को नहीं चुना गया।

यहाँ यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि हल्के और मध्यम रोगियों में अगर सावधानी बरती जाए तो कोरोनोवायरस से बचाने की पहले से ही अधिक संभावना है।

हालांकि, रामदेव ने कहा कि वे "वेंटिलेटर पर लोगों" पर भी शोध करना चाहते हैं, लेकिन इसकी सुरक्षा की पहले पूरी जांच होनी चाहिए।

पतंजलि आयुर्वेद के एमडी आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि यह दवा किसी भी अन्य आयुर्वेदिक दवा की तरह प्राकृतिक दवाओं और जड़ी-बूटियों से बनाई गई है। वे दवा की आसान होम डिलीवरी की सुविधा के लिए ई-कॉमर्स के लिए एक ऐप लॉन्च करने की योजना भी बना रहे हैं।

पतंजलि के अनुसार, वे एक सप्ताह में अपने स्टोर में टैबलेट बेचने की योजना बना रहे हैं। लेकिन किसी भी रोगी को केवल अपनी सुरक्षा और डॉक्टर की सिफारिश के बाद ही लिया जाना चाहिए। किट 545 रुपये में उपलब्ध है, हालांकि, इस दवा के नियमन और सुरक्षा के बारे में बहुत सारे विवरण सामने नहीं आए हैं।

Share it