Corona Virus ने ऐसा डराया - अल्लाह का घर भी बंद कराया...? मस्जिद अल-हराम को अस्थायी रूप से बंद किया गया

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
कोरोना वायरस, मस्जिद अल-हराम, मस्जिद अल-नबवी, COVID-19, saudi-arabia-suspends-umrah-pilgrimage-in-islam-holiest-site-to-coronavirus-fears, Mecca and Medina, Al-Masjid al Nabawy, Mosque Al-Haramमस्जिद अल-हराम को अस्थायी रूप से बंद किया गया। हर वक्त मुस्लिम तीर्थ यात्रियों से भरे रहने वाला काबा मस्जिद अल-हराम कोरोना वायरस के भय के कारण शायद पहली बार इतना खाली पड़ा है

पिछले हफ्ते, सऊदी अरब ने corona virus के प्रसार को रोकने के लिए तीर्थ यात्राओं को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया।

सउदी अरब में हर साल लाखों लोग मक्का और मदीना की यात्रा पर जाते हैं। यह क्षेत्र दुनिया भर के 1.8 बिलियन मुस्लमानों के विश्वास का केंद्र है।
सऊदी अरब ने 27 फरवरी को नए corona virus प्रकोप के बीच आगंतुकों पर प्रतिबंध लगा दिया।

मक्का में मस्जिद अल-हराम और मदीना में मस्जिद अल-नबावी, इस्लाम के दो सबसे पवित्र स्थल और तीर्थयात्रा के लिए केंद्रीय स्थानों को एहतियाती उपाय के रूप में बंद कर दिया गया ताकि कोरोना वायरस के नए प्रसार को रोका जा सके।

COVID-19 वायरस के प्रकोप के जवाब में सऊदी अरब ने धार्मिक तीर्थस्थल उमरा के लिए देश का दौरा करने वाले या पैगंबर की मस्जिद का दौरा करने वाले पर्यटकों के वीजा को निलंबित कर दिया।

ज्ञात सूत्रों के अनुसार कहा जाता है कि यह प्रतिबंध अस्थायी है लेकिन प्रतिबंध कितने समय तक चलेगा, इसकी कोई समय सीमा नहीं बताई गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि लोगों को देश में उमरा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी, हज के मुक़ाबले Umrah की या पैगंबर मुहम्मद की मस्जिद की यात्रा कम लोग करते हैं, इन यात्राओं के समय मुस्लिम पूरे साल एक दूसरे को गले लगाते हैं।

रोग को फैलने से रोकने के लिए विदेशी तीर्थयात्रियों पर पिछले सप्ताह घोषित प्रतिबंधों के बाद, बुधवार को अचानक अपने ही नागरिकों और निवासियों के लिए तीर्थयात्रा को रोक दिया।

सऊदी अरब ने अब तक कोरोना वायरस के पांच मामलों की पुष्टि की है, उन सभी नागरिकों में जो हाल ही में ईरान से लौटे थे ।

कोरोना वायरस के प्रकोप से प्रभावित मुस्लिमों का एक और पवित्र स्थल जो ईरान में है, वो भी corona virus के प्रसार से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ईरान में लगभग 5,000 COVID-19 के मामले हैं और कुछ शीर्ष अधिकारियों सहित 120 से अधिक मौतें अभी तक हो चुकी हैं। लेकिन सूत्र ये भी कहते हैं कि देश के लगभग 8% संसदीय लोग corona virus से संक्रमित हैं।







Share it