पहले पाक आतंकवाद बंद करें, अन्यथा भारत-पाक क्रिकेट की संभावना नहीं : सुषमा स्वराज

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
पहले पाक आतंकवाद बंद करें, अन्यथा भारत-पाक क्रिकेट की संभावना नहीं : सुषमा स्वराजपाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के चलते कोई क्रिकेट सीरीज़ संभव नहीं

नयी दिल्ली, (एजेंसी) : भारत-पाकिस्तान के मध्य क्रिकेट मैच हो या नहीं इस पर बहुत समय से चल रही असमंजस की स्थिति को साफ करते हुये विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज स्पष्ट किया कि दोनों देशों के बीच निकट भविष्य में कोई क्रिकेट सीरीज़ नहीं खेली जा रही। उन्होंने साफ संकेत दिया कि जब तक पाकिस्तान अपनी तरफ से से आतंकवाद और गोलीबारी बंद नहीं कर देता, तब तक उसके साथ किसी भी द्विपक्षीय क्रिकेट श्रृंखला की संभावना नहीं है।
सुषमा ने यह बात विदेश मंत्रालय संबंधित संसद की सलाहकार समिति से एक बैठक के दौरान कही। बैठक में विदेश राज्यमंत्री एम जे अकबर एवं विदेश सचिव एस जयशंकर भी मौजूद थे। बैठक में सुषमा ने यह भी कहा कि उन्होंने भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त से मुलाकात की थी। उन्होंने प्रस्ताव किया था कि दोनों देशों को 70 साल से अधिक आयु के बंदियों अथवा महिलाओं या अस्थिर दिमाग वाले लोगों को संबंधों के मानवतावादी पहलू के अनुरूप छोड़ रिहा कर देना चाहिए। बैठक में उपस्थित एक सदस्य ने यह जानकारी दी।
इस बैठक का एजेंडा ''पड़ोसियों के साथ संबंध'' था।
सदस्य ने बताया कि भारत पाक क्रिकेट श्रृंखला किसी निष्पक्ष स्थल पर कराये जाने से संबंधित एक प्रश्न के जवाब में सुषमा ने संकेत दिया कि जब तक पाकिस्तान सीमा पार आतंकवाद एवं गोलीबारी बंद नहीं कर देता, ऐसा होने की संभावना नहीं है। उन्होंने सुषमा के हवाले से बताया कि आतंकवाद एवं क्रिकेट साथ साथ नहीं चल सकते हैं।
बैठक में सदस्यों ने मंत्रालय से हाल में संपन्न मालदीव-चीन मुक्त व्यापार संधि एवं दोनों देशों के बीच बढ़ती नजदीकी एवं इसके कारण भारत पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में सवाल पूछे।
मंत्रालय ने अपने जवाब में कहा कि भारत एवं मालदीव के बीच संबंध नजदीकी एवं सौहार्द्रपूर्ण हैं। उसने दोनों देशों के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग के बारे में भी चर्चा की।

Share it