प्रकृति के साथ जन्मदिन मनाने की पहल

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
Initiative celebrate birthday with nature Postmaster General Varanasi

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव के 46वें जन्मदिन को वाराणसी में 46 पौधे लगाकर मनाया गया

प्रसिद्ध लेखक और पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव का जन्मदिन वाराणसी में वृक्षारोपण अभियान के साथ मनाया गया

प्रकृति और संस्कृति के एक खूबसूरत उत्सव में, प्रसिद्ध लेखक और पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव के जन्मदिन को वाराणसी में 46 पौधे लगाकर मनाया गया। उनके 46वें जन्मदिन पर आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण चेतना को बढ़ावा देते हुए यादव के साहित्यिक योगदान का सम्मान करना था।


पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने जन्मदिन और वर्षगाँठ जैसे महत्वपूर्ण अवसरों पर वृक्षारोपण के महत्व पर जोर दिया, क्योंकि यह समाज को एक नई दिशा में ले जा सकता है। भारतीय परंपरा में पेड़ों को देवत्व का प्रतीक माना जाता है और उनकी पूजा हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग रही है। अपने जीवन को बनाए रखने के लिए, हम ऑक्सीजन के निरंतर उत्पादन पर निर्भर हैं, जिससे वृक्षारोपण एक महत्वपूर्ण गतिविधि बन गई है।

वाराणसी क्षेत्र के प्रसिद्ध ब्लॉगर, लेखक एवं पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव के सजग नेतृत्व में स्वदेशी समाज सेवा समिति द्वारा वृक्षारोपण समारोह का आयोजन किया गया। यह आयोजन वाराणसी के पी. एंड टी. कॉलोनी के मकबूल आलम रोड पर हुआ, जहां रुद्राक्ष, तुलसी, बादाम, नीम, शेरिफा, नींबू, आंवला, आम, अमरूद, बेल, गूलर, इमली समेत कुल 46 पेड़ लगाए गए। , और विभिन्न अन्य फलदार, औषधीय और सजावटी पेड़ और पौधे, पृथ्वी को हरा-भरा और पर्यावरण को शुद्ध बनाने की प्रतिबद्धता के साथ लगाए गए थे।

कार्यकारी अध्यक्ष प्रो. अजब सिंह ने समाज को ऐसी पहलों से सीखने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, खासकर जब वर्तमान परिस्थितियों में वन क्षेत्र लगातार घट रहे हैं। संगठन सचिव श्री कमल किशोर यादव ने हमारे ग्रह और प्रकृति की सुरक्षा और संतुलन सुनिश्चित करने के लिए लोगों को वृक्षारोपण के प्रति जागरूक करने के महत्व पर जोर दिया।

विवेक यादव, जिन्हें "रुद्राक्ष पुरुष" के नाम से भी जाना जाता है और स्वदेशी समाज सेवा समिति के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं, ने उल्लेख किया कि मानव जीवन में हाल के परिवर्तनों ने एक बार फिर लोगों को पर्यावरण संरक्षण और वृक्षारोपण के महत्व के प्रति सचेत किया है।

इस कार्यक्रम में श्रीमती सरला यादव, कमल किशोर यादव, शुभकांत, सर्वेश, पुनीत, विवेक यादव, श्रीकांत पाल, अखिलेश यादव और पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध कई अन्य लोगों सहित कई पर्यावरण प्रेमियों की भागीदारी देखी गई।

Share it