श्री कृष्ण वाटिका: भगवान कृष्ण की विरासत की स्मृति में एक श्रद्धेय उपवन

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
श्री कृष्ण वाटिका: भगवान कृष्ण की विरासत की स्मृति में एक श्रद्धेय उपवन

कदम्ब और कृष्णवट वृक्षों के अलावा मौलश्री और वैजयंती वृक्षों का भगवान कृष्ण के हृदय में विशेष स्थान था

जन्माष्टमी के अवसर पर स्वदेशी समाज सेवा समिति के प्रयासों से रुरिया के माँ रुद्राणी मंदिर परिसर में "श्री कृष्ण वाटिका" नामक एक आध्यात्मिक और पर्यावरण-अनुकूल उपवन की स्थापना की गई। इस अनूठी पहल का उद्देश्य एक ऐसा वातावरण बनाना है जो भगवान श्री कृष्ण के चार पसंदीदा पौधों के दिव्य संबंध को संरक्षित करे।

भगवान श्री कृष्ण मक्खन के प्रति अपने प्रेम और घरों से इसे चुराने के अपने शरारती कृत्यों के लिए प्रसिद्ध हैं। वह अक्सर अपने चुराए गए व्यंजनों का आनंद लेने के लिए कदंब और कृष्णवट पेड़ों पर बैठकर खाते थे।

कृष्णवट वृक्ष की पत्तियाँ कटोरी के समान होती हैं, जो इस पवित्र उपवन के महत्व को बढ़ाती हैं।

कदम्ब और कृष्णवट वृक्षों के अलावा मौलश्री और वैजयंती वृक्षों का भगवान कृष्ण के हृदय में विशेष स्थान था। उन्हें अक्सर गले में वैजयंती माला पहने देखा जाता था। हालाँकि, समय के साथ, ये कीमती पेड़ लुप्तप्राय हो गए हैं।

इन पेड़ों की सुरक्षा और संरक्षण की आवश्यकता को समझते हुए, स्वदेशी समाज सेवा समिति ने अपने सचिव विवेक यादव, जिन्हें "रुद्राक्ष मैन" के नाम से भी जाना जाता है, के नेतृत्व में श्री कृष्ण वाटिका स्थापित करने की पहल की है। इस प्रयास का उद्देश्य न केवल इन पवित्र पेड़ों को संरक्षित करना है बल्कि पर्यटन को बढ़ावा देना भी है।

इस परियोजना के हिस्से के रूप में, महाभारत वाटिका, रामायण वाटिका, वेद वाटिका और दुनिया की पहली श्रीमद्भागवत वाटिका सहित कई अन्य वाटिकाएं (उपवन) स्थापित की जाएंगी। श्री कृष्ण वाटिका का उद्घाटन बड़े हर्षोल्लास के साथ किया गया और इंस्पेक्टर शेर सिंह, मंदिर के पुजारी राकेश शास्त्री और विवेक यादव "रुद्राक्ष मैन" द्वारा कदम्ब, कृष्णवट, मौलश्री और वैजयंती के पेड़ों का पुन: रोपण किया गया।

यह पहल न केवल प्यारे भगवान श्री कृष्ण की याद दिलाती है बल्कि हमारी प्राकृतिक विरासत के संरक्षण के महत्व को भी रेखांकित करती है। श्री कृष्ण वाटिका हमारे सांस्कृतिक और पर्यावरणीय खजाने की सुरक्षा में स्वदेशी समाज सेवा समिति की भक्ति और समर्पण के प्रमाण के रूप में कार्य करती है।

Share it